Fastcomet web hosting detailed review for beginners in Hindi | 2021

आज के इस लेख में मैं आपके लिए लेकर आया हूं Fastcomet web hosting का detailed review for beginners के लिए in Hindi में

जैसा कि आप सब जानते हैं एक wordpress website की शुरुआती नींव होता है web hosting और आज मार्केट में सैकड़ों की तादाद में होस्टिंग कंपनियां मौजूद है जो बेहतर सेवाओं का वादा करती हैं

Fastcomet एक best wordpress web hosting provider’s में से एक है, जो हाल के समय में मार्केट में नई है। इसे siteground hosting का alternative भी माना जाता है, जो साइटग्राउंड की तरह ही बेहतरीन 99.97% का Uptime प्रदान करता है। हालांकि यह अभी आपको siteground से सस्ती कीमत पर होस्टिंग देता है।

पर यह कंपनी अभी मार्केट में नयी है, तो इस वजह से बहुत-सारी quires भी आ रही है।  इसी quires को हल करने के लिए हम Fastcomet web hosting पर एक detailed review दे रहे है। इस आर्टिकल की मदद से जिससे सभी beginners एक अच्छी वेबहोस्टिंग का चुनाव कर सकते है।

इस आर्टिकल में आपको Fastcomet web hosting के प्लान्स, फिचर्स, प्रफोर्मेंश, सपोर्ट सिस्टम और अन्य सभी विशेषताओं पर full detailed में जानकारियां दी जाएगी। और साथ ही यहां पर हम अन्य वेब होस्टिंग देने वाली वेबसाइट्स के साथ तुलना करें

Review And Overview of Fastcomet hosting in Hindi

जैसा कि मैने आपको बताया है कि हम यहां पर fastcomet webhosting का overview प्रदर्शित करेंगे, लेकिन इससे पहले हम इस कंपनी के बारे में कुछ जानेंगे, जैसे-

Fastcomet होस्टिंग कंपनी की स्थापना सन् 2013 में की गयी थी, जिसका मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को में है। यह कंपनी वर्तमान में 50,000 से अधिक कस्टमरों को जोड़ चुकी हैं। यह कस्टमर पूरे विश्व में छोटे व्यवसाय से लेकर बड़ें व्यवसाय से संबंधित है।

कंपनी में 70 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं और 20,000 से भी अधिक क्लाइड नोड्स उपलब्ध हैं। Fastcomet के पास  11 डेटा सेंटर हैं, जो पूरे विश्व में मौजुद हैं, जैसे- USA, लंदन, सिकागो, भारत, टॉक्यो और ऑस्ट्रेलिया आदि।

अब हम आपके सामने Fastcomet web hosting का full detailed overview रखेंगे। इस ऑवरव्यु के लिए हमारी टीम ने इस पर पूरा review तैयार किया है, जो निम्नलिखित हैं:

Fastcomet web hosting overview – Normal points

यहां पर कुछ ऐसे बिंदुओं को सांझा कर रहे हैं, जिसकी वजह से यह होस्टिंग पॉपुलर हो रही है और साथ यह बिंदु हमारी review का मुख्य हिस्सा हैं।

  • गति: 558  MS
  • अपटाइम: 99.96%
  • सपोर्ट सिस्टम: 24/7 (लाइव चैट, फोन, ईमेल और टीकट
  • फिचर्स: single होस्ट वेबसाइट, 15 जीबी स्टोरेज, फ्री डोमेन स्थानांतरण, प्रतिदिन बैकअप, 45 दिनों की मनी बेक गारंटी, 1 क्लिक के साथ रिस्टोर मैनेजमेंट, फ्री SSL certificate, Unlimited emails accounts, cPanale, Fair usage of bandwidth और भी अन्य फीचर्स।
  • होस्टिंग प्लांस: सभी होस्टिंग सुविधाएं, जैसे- Shared, cloud VPS, Dedicated, wordpress, woocommers, OpenCart Hosting आदि।
  • वेबसाइट ट्रांसफर: फ्री में
  • APPS: 300 से अधिक एप्लिकेशन्स, Softaculous app installer और वर्डप्रेस जैसी अनेक सुविधाएं।
  • Plans Price: इसके प्लान्स की शूरूआती कीमत $3.95/महिने और नवीनकरण के लिए $9.95/महिने है।

यहां पर Fastcomt hosting के detailed review को Pros और Cons के आधार पर पढ़ेंगे। जो कुछ इस प्रकार हैं:

Fastcomet webhosting – Pros

1. मजबूत Uptime performance – 99.96%

किसी भी होस्टिंग कंपनी के चुनाव के लिए सबसे पहला आधार  Uptime performance होता है। इसी के आधार पर हम कंपनी को चुनते है, लेकिन अपटाइम क्या हैं?

वेबसाइट का अपटाइम क्या होता है- आपकी वेबसाइट कितने समय तक ऑनलाइन सर्वर पर उपलब्ध रहती है, उसे अपटाइम कहते है। अगर आपकी होस्टिंग कंपनी का अपटाइम अच्छा नहीं है, तो आपकी वेबसाइट सर्वर पर प्रत्येक 24 घंटो में लगातार दिखाई नही देगी। मतलब किसी समय आपकी वेबसाइट का loading time बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा। इसलिए एक अच्छी अपटाइम कंपनी का चुनाव करना जरूरी हैं। हालंकि सभी कंपनीयां 99.99% अपटाइम का वादा करती है।

Fastcomet भी अच्छे अपटाइम का वादा करता है। हमने इस पर 12 महिनों तक का एक रिव्यु किया तो पता चला कि यह हमें औसत 99.96% तक अपटाइम प्रदान करता है, जो बहुत ही अच्छा प्रदर्शन है।

यह अपटाइम अन्य प्रतिस्पर्धी होस्टिंग कंपनीयों (ड्रीमहोस्ट,  A2hosting आदि) से काफी अच्छा है।

Average Uptime report (Practically)

हम आपको पिछले साल की एक रिपोर्ट दे रहे है, जिसे परिक्षण करके तैयार किया गया है।

  • मई 2020 – 99.91%
  • जून 2020 – 99.89%
  • जुलाई 2020 – 100%
  • अगस्त 2020 – 99.97%
  • सितम्बर 2020 – 100%
  • अक्टूंबर 2020 – 99.93%
  • नवंबर 2020 – 99.93%
  • दिसंबर 2020 – 99.98%
  • जनवरी 2020 – 99.97%
  • फरवरी 2020  – 99.89%
  • मार्च 2020 – 99.99%
  • अप्रेल 2020 – 99.99%

यहां पर थोड़ा बहुत बदलाव हो सकता है, लेकिन इसका औसत अपटाइम 99.96% देखने  को मिला है।

2. Fastcomet Average top speed – 558 MS

Best web hosting के चुनाव मे अपटाइम के बाद दूसरा महत्वपूर्ण कारक वेबसाइट की गति है, क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट की गति कम हो जाती है तो इसका प्रभाव गुगल रैंकिंग पर भी पड़ता है। जिसके कारण आपकी वेबसाइट पर ट्राफिक भी कम हो जाता है।

गति का मतलब है कि आपकी वेबसाइट को खुलने में कितना समय लगता है। हम इसे उदाहरण से समझते है कि अगर आपकी वेबसाइट के किसी पृष्ठ को लोड होने में एक से तीन सैकेंड का समय लगता है, तो आपकी वेबसाइट पर 32% तक की बाउंस दर बढ़ जाती है।

Bounce rate क्या है: यह एक नकारात्मक कारक है, मतलब यह आंकड़े किसी particular वेबसाइट पर विजिटर्स की प्रतिशतता को प्रदर्शित करते है, जो एक बार आने के बाद तुरंत आपके पेज से हटकर किसी अन्य पेज पर चले जाते हैं।

उमीद है कि आपको यह कारक अच्छे से समझ आ गया होगा। लेकिन आपको बता दूं कि यहां पर आपको 558 ms की गति मिलती है, जो पिछले 1 साल रिकॉर्ड है। इस रिकोर्ड के आधार पर देखा गया कि यह हर महिने की दर से पेड लोडिंग टाइम को घटा रहा है, जिससे वेबसाइट गति बढ़ती है।

3. Supporting system – Personal and Fast support

Fastcomet webhosting company आपको बहुत ही अच्छा कस्टमर सपोर्ट देती है। company दावा करती हैं कि वह अपने कस्टमर के 10,000 requests को भी 15 मिनटों में 83%  तक हल कर सकता है। इसके अलावा यह अपने कस्टमर को 24/7 का लाइव चैट, ईमेल, टिकट और फोन की सुविधाएं देता है। यह आपके सभी प्रकार के technical error को हल करता है।

इस बिंदु से हम भी बिल्कुल सहमत है, क्योंकि इसके लिए हमने एक निरक्षण किया था, जिसमें हमने पाया कि उनके सपोर्टर 1 मिनट के अंदर आपको response करते है, और आपके सवालों सही जवाब भी देते हैं।

4. Money Back guarantee – 45 Days

हम सब जानते है कि fastcomet होस्टिंग कंपनी मार्केट में नई है और नई कंपनी के ऊपर विश्वास कर पाना मुश्किल होता है। क्योंकि हमें उनके ईमानदारी पर विश्वास नही होता है। इसलिए fastcomet होस्टिंग 45 दिनों की मनी बैक गारंटी दे रहा है।

इस मनी बेक गारंटी के आधार पर हम यह कह सकते है कि fastcomet को अपनी सर्विस पर पूरा विश्वास है। यह अवधि बहुत ज्यादा है और इस अवधि के अंदर आप किसी प्लान को जोइन कर सकते है, साथ ही इसका piratical result ले सकते है।

5. Daily backup system – Free service

आज के समय में हैकिंग से संबंधित बहुत सारे क्राइम हो रहे है, इसके अलावा technical error या खुद की गलती के कारण भी हमारे वेबसाइट के डाटा डीलिट या खराब हो सकते है। इसलिए एक backup की सुविधा का होना बहुत जरूरी है, जो आपकी वेबसाइट के डाटा को सुरक्षित रख सके।

अगर आप Fastcomet के साथ वेबसाइट को बनात हैं, तो आपके डाटा बिल्कुल सुरक्षित रहते है। यह बैकअप सुविधा आपको यहां से फ्री में मिल जाती है।

Backup क्या है: यह आपके डाटा की एक या इससे अधिक copies होती हैं, जो आप advance में सुरक्षित करके रख सकते है। और अगर आपके वर्तमान डाटा खराब हो जाता है, तो आप इन backup data (copy) का इस्तेमाल कर सकते है।

यह सुविधा Fastcomet आपको सस्ते प्लांस पर भी फ्री में देता है। इससे आप अपने डाटा को 30 दिनों तक संग्रहित कर सकते है और अपनी पुराने संस्करणों को केवल एक क्लिक से पुन प्राप्त कर सकते है।

6. Free Cloudflare CDN की सुविधा

Cloudflare CDN का अर्थ है content delivery network। मतलब Fastcomet आपको फ्री में एक ऐसी सुविधा देता है, जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को पूरी दुनियां में किसी भी जगह पर तुरंत लोड करवा सकते है।

सामान्यत: अन्य सभी होस्टिंग कंपनीयां यह सुविधा paid version पर ही देती है, लेकिन fastcomet आपको बिल्कुल फ्री में देता है। मतलब आपकी वेबसाइट fastcomet hosting सुविधा के साथ किसी भी जगह पर आसानी से दिखाई जा सकती है।

7. Website and Domain name transfer – Free

हां, यह बिल्कुल सच है कि यह होस्टिंग कंपनी आपको फ्री में डोमेन और वेबसाइट को ट्रांसफर (माइग्रेशन) की सुविधा देता है, और मजेदार की बात यह है कि यह सुविधा आपको तीन प्लान्स पर मिलती है।

8. Fastcomet webhosting के डाटासेंटर

यहां पर आपको कुल मिलाकर 11 डाटा सेंटर मिलेंगे और यह डेटा सेंटर पूरे विश्व में मौजुद हैं, जैसे- उत्तरी अमेरीका, यूरोप, एशिया, भारत, ऑस्ट्रेलिया, टॉक्यो और यूके आदि।

डेटा सेंटर क्या है और क्यों जरूरी है?

डेटा सेंटर, मतलब यह आपकी होस्टिंग कंपनी के डाटा को ट्रांसफर करने वाले सेंटर होते हैं। यह डाटा सेंटर आपकी साइट की गति और अपटाइम को प्रभावित करते है। मतलब, अगर आपकी वेबसाइट से यह डेटा सेंटर जितनी दूर होंगे, तो उतनी ही दूरी आपके साइट के डेटा और सूचनाओं को तय करना पडे़गी। इसलिए होस्टिंग को कंपनी को खरिदते समय अपनी वेबसाइट के target country traffic के आधार पर ही खरिदे।

लेकिन अगर आपक fastcomet होस्टिंग कंपनी के साथ जुड़ते हैं, तो आप निश्चित हो जाईये क्योंकि इसके डाटा सेंटर पूरे विश्व में मौजुद है, जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट दुनिया के किसी भी कोने में तुरंत लोड की जा सकती है।

Fastcomet Web hosting – Cons

कोई कंपनी अच्छी है, तो उसके कुछ नकारात्म बिंदु होते हैं, क्योंकि दुनिया की कोई भी कंपनी पूरी तरह से सार्थक नही होती है। तो चलिए fastcomet के कुछ  cons को भी देख लेते है।

1. होस्टिंग प्लान्स का नवीनीकरण मूल्य

Fastcomet अपने ग्राहकों को शुरूआती समय में $3.95/महिने के आधार पर होस्टिंग प्लान बेंचता है, जो की एक उचित मूल्य है। लेकिन प्रारंभिक साइनअप और खरिदारी के बाद, उसका नवीनीकरण शूल्क तीन गुना बढ़ा दिया जाता है। जो न्यायशंगत नही है। मतलब नवीनीकरण के लिए आपको $9.95 कीमत देनी होगी। यह एक नकारात्मक बिंदु है, जिसमें सुधार होना चाहिए।

2. डोमेन नेम- फ्री में नही है

बहुत सारी होस्टिंग कंपनी अपने कस्टमर को फ्री डोमेन देती है, लेकिन यहां पर आपको एक भी फ्री डोमेन नही मिलता है। यह एक दुर्भाग्य है।

यहां पर पहली बार एक डोमेन नेम को रजिस्टर करने के लिए आपको $9.95/वर्ष की कीमत चुकानी होगी और आगे आपको $10.95 की कीमत को चुकाना होगा। जो बिल्कुल भी महंगा नही है। इसे आप आसानी से खरिद सकते है।

Fastcomet hosting के प्लान का विवरण हम आपको नीचे देंगे, लेकिन यहां पर हम इस overview को कुछ बिंदुओं से जल्दी से समझेंगे।

1. फ्री डोमेन- नही है।

2. अकाउंट बनाना- बहुत आसान है।

3. भुगतान- बहुत आसान और सुरक्षित प्रक्रिया से भुगतान।

4. छिपी हुई गतिविधियां- यहां पर सभी नियमों के लिए पारदर्शिता को अपनाया गया है।

5. नवीनीकरण- बहुत कम ऊतार-चढ़ाव आते है।

6. एक्टिवेशन प्रक्रिया- बहुत कम समय में एक्टिवेटीवेशन।

7. मैनेजमेंट: बहुत आसान cPanel की सुविधा।

8. ऐप्स और CMS- wordpress, Joomla जैसे अनेक 150 से अधिक लोकप्रिय ओपन-सोर्स ऐप्स।

क्या आपको fastcomet web hosting खरिदनी चाहिए?

हां, आपको यह होस्टिंग कंपनी खरिदनी चाहिए। क्योंकि यह आपको कम प्राइस में अच्छा अपटाइम और गति देता है, और साथ अच्छा सपोर्ट सिस्टम देता है। जो कि एक अच्छी कंपनी की निशानी है।

हालांक यहां पर नवीनीकरण की और फ्री डोमेन की सुविधा नहीं है, लेकिन इसके अलावा भी आपको अनेक अच्छी सुविधाएं मिल रही है, आप उनका उपयोग कर सकते है।

Features of Fastcomet Web Hosting in Hindi

अब हम Fastcomet hosting के सभी फिचर्स के बारे में जानेंगे। हालांकि मैने इसकी सुविधाओं का वर्णन पहले ही कर दिया हैं। लेकिन यहां पर सभी फिचर्स के बारे में पढ़ेंगे, जो कंपनी दावा कर रही है। इसके सभी फिचर्स महत्वपूर्ण और उपयोगी है। ये फिचर्स निम्नलिखित हैं:

1. Free Domain transfer service

Fastcomet होस्टिंग कंपनी के अपने सभी कस्टमर को डोमेन ट्रांसफर करने की बिल्कुल फ्री सुविधा देता है। और साथ ही आसान चरणों में आप डोमेन को ट्रांसफर कर सकते है।

आप किसी अन्य डोमेन को यहां पर ट्रांसफर करके, उस डोमेन को 1 वर्ष के लिए फ्री में रिनीव्यू कर सकते है। यह इस कंपनी की एक अच्छी सुविधा है। इसके अलावा यह आपको अपने होस्टिंग प्लान्स  में फ्री वेबसाइट माइग्रेशन का विकल्प भी देती है।

2. SSD – Only Cloud service

यहां पर यह आपकी वेबसाइट के डाटा और फाइल्स को गैर-एसएसडी होस्टिंग कंपनी की तुलना 300% तक बेहतरीन तरिके से access करता हैं। मतलब आपकी वेबसाइट आसानी से सर्वर पर रैंग करेगी।

3. Free Cloudflare CDN service

Fastcomet होस्टिंग कंपनी आपको Cloudflare CDN (content diliver network) की सुविधा देता है। यह एक स्मार्ट एकीकरण है और यह सुविधा आपको फ्री में मिलती है, जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को पूरी दुनियां में कहीं भी आसानी से खोल सकते है।

सामान्यत: यह सुविधा अन्य होस्टिंग कंपनीयां नहीं देती है। यह सुविधा इस कंपनी को अन्य होस्टिंग कंपनीयों से अलग करती है।

4. cPanel मैनेजर

यहां पर वेबसाइट को मैनेज करने के लिए आपको cPanel मिलता है। जिसे उपयोग करना बहुत आसान होता है। यहां पर आपको 1- क्लिक की सुविधा मिलती है, मतलब यहां आप एप्लिकेशन और अन्य सुविधाओं को एक क्लिक से इंस्टॉल और एक्विवेट कर सकते है।

5. दैनिक और साप्ताहिक बैकअप सुविधा

Fastcomet की यह सुविधा भी अन्य होस्टिंग कंपनीयों से इसे अलग करती है। क्योंकि fastcomet होस्टिंग कंपनी आपको दैनिक और साप्ताहिक बैकअप सुविधा देते है, लेकिन यहां पर आपको यह सुविधा फ्री में मिलती है, जो अन्य होस्टिंग कंपनीयों में नही मिलती है।

इस बैकअप में आप अपनी वेबसाइट के सभी कंटेंट, फाइल्स, इमेज और विडियों आदि को सुरक्षित रख सकते है। अत: यह एक अच्छा बिंदु है।

6. 24/7 full support system

यह होस्टिंग आपकी वेबसाइट की बहुत ज्यादा परवाह करती है, मतलब यहां पर आप 24/7/365 दिनों तक कस्टमर सपोर्ट ले सकते है। यहां पर आपको संपर्क के लिए सभी विकल्प मिलते है।

7. Hosting plans

यहां पर आपको cloud shared hosting plans तीन पैकेज में मिलते हैं। और इसके प्लान्स सस्ते प्राइस के साथ शूरू होते है। मतलब शूरूआती प्लान 257/month से शूरू होते है। मूल योजना में आपको 15 GB SSD स्टोरेज क्षमता और 30GB bandwidth मिलती है। जो वर्तमान में कई होस्टिंग कंपनीयों से अधिक है।

इन प्लान्स में आपको फ्री SSL सर्टिफिकेट भी मिलता है।

8. Free and fast migration

फास्टकोमेट होस्टिंग कंपनी आपको फ्री माग्रेशन की सुविधा देता है। इसके अलावा माइग्रेशन के लिए यहां पर अनेक विशेषज्ञ है, जिसकी वजह से आप बहुत आसानी से अपनी फाइलों, डेटाबेस और ईमेल को स्थानांतरित कर सकते है।

9. Longer- Money back Guarantee

यह होस्टिंग कंपनी आपको Cloud shared hosting plans पर 45 दिनों की मनी-बैक गारंटी की सुविधा देता है, जो कि अन्य वेबसाइट से बहुत अलग है। और यह मनी बैक की 100% गारंटी देता है।

इसके अलावा यह वीपीएस या डीएस सर्वर पर 7 दिनों की मनी बैक गारंटी देता है।

10. Fastcomet Hosting Company Data centres locations

जैसा की मैने आपको बताया है कि इसके टॉटल 11 डाटा सेंटर हैं, जो पूरी दुनियां में फैले हुए हैं। ये डाटा सेंटर निम्नलिखित हैं:

  1. Chicago, IL, USA देश में,
  2. Taranto, ON, कनाडा देश में,
  3. Newark, NJ, USA देश में,
  4. Dallas, TX, USA देश में,
  5. London, UK, Europe देश में,
  6. Amsterdam, NL, Europe देश में,
  7. Frankfurt, DE, Europe देश में,
  8. Tokyo, JP, Asia देश में,
  9. Singapore, SG, Asia-Pacific देश में,
  10. Mumbai, MH, भारत देश में,
  11. Sydney, NSW, Australia देश में।

11. Modsecurity Firewall

यह एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है, जिसकी मदद से आप बुरे लोगों या उनके कमेंट (spaming) को अपनी वेबसाइट से दुर रखकर सुरक्षी कर सकते है। इसके अलावा उपयोगी आगंतुक आपकी वेबसाइट को आसानी से और स्वतंत्रता से ब्राउज कर सकते है। यह सुविधा आपको cpanel मे मिल जाती है।

12. Managed VPS Service

क्या आप एक साधारण या बुनियादी व्यापारीक वेबसाइट बनाना चाहते है, तो VPS (vertual private server) की आवश्यकता पड़ेगी। यहां पर आपको ई-कॉमर्स  स्टोर की तरह उन जटिल प्रक्रियों को आसानी से चला सकते है।

Easy to use

अब हम फास्टकोमेट के user interface के बारे में बात करेंगे कि किस तरह यहां पर खाता बना सकते है और कैसे उपयोग कर सकते हैं? आदि।

1. User friendly

फास्टकोमेट ने अपने ईंटरफेश को अपने ग्राहको के अनुरूप आकर्षक डिजाइन में तैयार किया है। अगर आप फास्टकोमेट का उपयोग करते हैं, तो कम ज्ञान के साथ भी आसानी से समझकर अच्छा प्रदर्शन कर सकते है।

2. Easy Fastcomet hosting Account

फास्टकोमेट बहुत आसान चरणों में 1 मिनट से कम समय में आपका खाता तैयार कर देता है। लेकिन यहां पर आपको सचेत रहने की जरूरत है।  हालांकि यहां पर आपको अनके अलग-अलग विकल्प मिलते हैं, जैसे- Web hosting, Cloud vps hosting, dedicated cpu servers, wordpress hosting, woocommerce hosting, opencart hosting etc.

लेकिन चिंता न करें, यहां वेबहोस्टिंग को कई भागों में बताया गया है। आप किसी भी एक प्लान को चुनकर देखे।

अंत: में यह जरूरत सुनिश्चित करे कि आपका अकाउंट आधिकारिक रूप से सक्रिय है या नही।

3. Domain connection and wordpress website build

फास्टकोमेट में वर्डप्रेस को इंस्टॉल करना बहुत ही आसान है। क्योंकि यह एक क्लिक के साथ हो जाता है। लेकिन यहां पर डोमेन को जोड़ना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि यहां पर आपको नेमसर्वर आसानी से नहीं मिल पाता है। लेकिन चिंता न करें, ऐसी स्थिति में आप customer support chate का इस्तेमाल कर सकते है। वे आपकी पूरी मदद कर देंगे।

एक और अन्य बात यह है कि यहां पर सुरक्षा के कारण आपको  cpanel के पासवर्ड को रिसेट करने के लिए कहा जा सकता है। इसके अलावा अगर आप एक बार गलत पासवर्ड डालते हैं, तो यह आपको बार-बार पासवर्ड रिसेट करने के लिए कह सकता है।

4. SSL certificate activation

यह काम आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसे भी आपक customer support chat के माध्यम से आसान बना सकते है। इसके अलावा भी कोई समस्या होती है, तो आप support chate से सहायता ले सकते है।

Fastcomet hosting Performance

किसी भी होस्टिंग कंपनी के performance की बात करे, तो इसका मतलब है कि उस होस्टिंग पर आपकी वेबसाइट का अपटाइम और गति क्या है? लेकिन इस बिंदु के बारे में मैने आपको fatcomet overview में विस्तारपूर्वक बाता दिया है।

आप पेज को ऊपर स्क्रोल करके वेबसाइट के अपटाइम और गति के बारे में अच्छे पढ़ सकते है। लेकिन इतना बता दूं कि एक निरक्षण में यह साबित हुआ है कि यह होस्टिंग आपको सालाना औसत 99.96% का  अपटाइम देती है।  और वेबसाइट की गति की बात करें तो यहां पर आपको फ्री Cloudflare CDN और 11 डाटा सेंटर की सुविधा मिलती है, जिसके कारण आपकी वेबसाइट पूरे विश्व में आसानी से देखी जा सकती है।

Support system of Fastcomet

किसी भी होस्टिंग वेबसाइट का सपोर्ट सिस्टम का अच्छा होना बहुत अनिवार्य है। मैने अनेक होस्टिंग कंपनीयां देखी है, जो साइनअप से पहले आपको फुल सपोर्ट करते हैं, लेकिन प्लान को खरिदने के बाद कई दिनों के बाद भी आपका उनसे संपर्क नही हो पाता है। ऐसे बहुत सारे भ्रामक कंपनीयां है। लेकिन फास्टकोमेट के मामले में यह विचार ऊलटा है।

यहां पर साइन अप करने के बाद आपको फुल सपोर्ट मिलता है। और यह आपको 24/7/365 का सपोर्ट देता है, जो कि सच है। एक रिव्यु के आधार पर में यह कह सकता हूं कि आप यहां पर लाइव चैट, टिकट, फोन और ईमेल के द्वारा संपर्क कर सकते है। इसमे आपको कोई समस्या नही होगी। यहां  आपको हर समय कोई न कोई contactor मिल जाएगा, जो आपकी पूरी मदद करता है।

Fastcomet hosting plans pricing

होस्टिंग कंपनी के चुनाव का सबसे बड़ा पहलु होस्टिंग प्लान्स की प्राइस होता है, तो अब इस टॉपिक पर विस्तारपूर्व बात करेंगे।

Fastcomet hosting company आपको तीन प्रकार की होस्टिंग देता हैं, जो निम्नलिखित हैं:

  1. Shared Hosting
  2. Cloud VPS Hosting
  3. Dedicated CPU Servers

लेकिन  Fastcomet की अधिकारिक वेबसाइट के पेज के मेन्यू बार में आपको कुछ अन्य विकल्प भी देखने को मिलते हैं, जैसे- WordPress hosting, Woocommerce hosting, Opencart hosting और Magento hosting

आप सोच रहे होंगे कि यह  किसी प्रकार की होस्टिंग  प्लान्स है, actually यह कोई प्लान है ही नहीं, अगर आप इन पर क्लिक करेंगे, तो यह आपको shared hosting प्लान्स के पेज पर ही लेकर जाएंगे। इसलिए चिंता बिल्कुल न करे और न ही अधिक सोचे। लेकिन हां यह सुविधाएं आपको cpanel के द्वारा मिलती हैं।

इसके अलावा आपको यहां पर Domains register का भी विकल्प मिलता है।

वेब होस्टिंग के लिए Fastcomet सबसे सस्ता विकल्प नही हैं, लेकिन फिर भी यह अन्य होस्टिंग कंपनी की अपेक्षा आपको कीफायती कीमत पर होस्टिंग प्रदान करता है। अगर आप सस्ती प्राइस में होस्टिंग को खरिदना चाहते है, तो आपको प्लान अधिक समय के लिए एक साथ खरिदना चाहिए। यह कंपनी आपको 1, 12, 24 और 36 महिनों तक साइनअप करने का विकल्प देता है।

Note: किसी भी प्लान को खरिदते समय अपने ऑर्डर को अच्छे से देखना चाहिए। क्योंकि कंपनी अपनी तरफ से अनेक additional service को जोड़कर पेयमेंट बना देती है, जैसे- यहां पर डोमेन बिल्कुल भी फ्री में नही मिलता है, बल्कि डोमेन स्थानांतरण का विकल्प मिलता है। लेकिन यह आपके पंजीकृत डोमेन की अतिरिक्त वर्ष की प्राइस भी जोड़ देता है, जिसे आपको खरिदते समय un-click करना होगा।

  • जैसा की मैने आपको पहले ही बताया है कि shared hosting पर 45 दिनों की और cloud and VPS होस्टिंग पर 7 दिनों की मनी-बैक गारंटी है।
  • यहां पर आप 14 दिनों के लिए free trial website बना सकते है।

सबसे पहले हम संक्षिप्त में जानेंगे कि शेयर्ड होस्टिंग क्या होती है और किसके लिए जरूरी है?

Shared hosting – Share का मतलब है, बांटना। इस प्रकार की होस्टिंग में कई वेबसाइट्स को एक ही सर्वर के साथ जोड़ा जाता है। इसलिए यह प्लान आपको सबसे सस्ती प्राइस मे मिलते है।

किसके लिए जरूरी है– अगर आप ब्लोग शूरू कर रहे है या आपका बिजिनेस किसी सीमित क्षैत्र के लिए है और छोटा है, तो यह होस्टिंग आपके लिए बिल्कुल सही है। क्योंकि यहां पर आपकी वेबसाइट ज्यादा ट्राफिक को होंडल नही कर सकती है।

यहां पर एक ही सर्वर का उपयोग करने से अधिक ट्राफिक पर आपकी  वेबसाइट पर लॉड बढ़ जाता है और वेबसाइट आसानी से नही खुल पाती है। लेकिन अगर आप beginner है तो यहां से सस्ते प्लान के साथ शूरूआत की जा सकती है।

इसके प्लान कुछ इस प्रकार है:

FastCloud FastCloud Plus FastCloud Extra
All Important Features All Important Features All Important Features
Website starter kit Website starter kit Website starter kit
Create – Single Website Advanced Features Advanced Features
Website transfer – In Free (1) Create – Unlimited Website Rocket Booster
Domain transfer – In Free Website transfer – In Free (3) Create – Unlimited Website
cPanel and Softaculous Domain transfer – In Free Website transfer – In Free  (3)
SSD Storage – 15 GB cPanel and Softaculous Domain transfer – In Free
Traffic – Fair usages SSD Storage – 25 GB cPanel and Softaculous
Per month visitors – 25,000 Traffic – Fair usages SSD Storage – 35 GB
CPU Cores Available – 2 Cores Per month visitors – 50,000 Traffic – Fair usages
RAM availability – 2 GB CPU Cores Available – 4 Cores Per month visitors – 1,00,000
45 Day money back RAM availability – 4 GB CPU Cores Available – 6 Cores
Daily backups – 7 45 Day money back RAM availability – 6 GB
Free SSL certificate Daily backups – 7 45 Day money back
  Free SSL certificate Daily backups – 30
    Free SSL certificate
Price : $2.95/month Price : $4.45/ month Price : $5.95/month

NOTE:

शेष बिंदु निम्नलिखित हैं:

All Important Features:

  • FreeCloudflare CDN
  • Let’s Encrypt SSL
  • BitNinja Server Security
  • Unlimited FTP accounts
  • Unlimited Databases
  • Unlimited sub-domains
  • Multiple PHP versions
  • Daily backups

Website starter kit:

  • 24/7 human support system
  • Free app install and upgrade
  • 350 + free templates
  • Free Drag and Drop site builder
  • Unlimited email accounts
  • 1 – click wordpress installation

Advance Features:

  • 2x CPU and RAM
  • 3 free website transfers
  • Fee private DNS
  • Free Dynamic SSL seal
  • Unlimited Add-on domains
  • 1-click restores manager
  • Free Global sign SSL

Rocket Booster:

  • 2x More CPU and RAM
  • varnish cache and WAF
  • APC and OP code Cache
  • 30 Daily backups
  • 3X less clients per server
  • Lite speed LSAPI
  • Memcached

नकारात्मक बिंदु:

यहां पर Fast cloud plus प्लान में rocket booster की सुविधाएं मिलनी चाहिए, जो की नही है।

  • plans details in Hindi

अगर आप ब्लोगिंग के बारे में जानते है और आप अच्छा ट्राफिक ला सकते हैं, तो आपको VPS होस्टिंग खरिदना चाहिए। लेकिन हम सबसे देखेंगे की VPS hosting क्या है और किसे उपयोग करना चाहिए?

Cloud VPS hosting – इसे shared और dedicated होस्टिंग का मिश्रीत रूप कह सकते है। लेकिन फर्क इतना कि यहां पर मुख्य सर्वर का हिस्सा virtual server के रूप में दिया जाता है, जिस पर सिर्फ आपका अधिकार होता है।

किसके लिए जरूरी है: अधिक ट्राफिक होने पर इसका उपयोग किया जाता है, ताकि बढ़ते लॉड को कम किया जा सके।

इसके प्लान्स कुछ इस प्रकार है:

Cloud 1 Cloud 2 Cloud 3 Cloud 4
Single 2.50 HZ Core Dual 2.50 HZ Core Four 2.50 HZ Core Six 2.50 HZ Core
ECC RAM capacity – 2 GB ECC RAM capacity – 4 GB ECC RAM capacity – 8 GB ECC RAM capacity – 16 GB
SSD Storage – 50 GB SSD Storage – 80 GB SSD Storage – 160 GB SSD Storage – 320 GB
Bandwidth – 2,000 GB Bandwidth – 4,000 GB Bandwidth – 5,000 GB Bandwidth – 8,000 GB
2000 Mbps 4000 Mbps 5000 Mbps 6000 Mbps
cPanel & WHM & Softaculous cPanel & WHM & Softaculous cPanel & WHM & Softaculous cPanel & WHM & Softaculous
Unlimited websites Unlimited websites Unlimited websites Unlimited websites
Price: $47.95/month Renewal Price: $59.95/month Price: $55.95/month Renewal Price: $69.95/month Price: $71.95/month Renewal Price: $89.95/month Price: $111.95/month Renewal Price: $139.95/month
  • plans details in Hindi

Dedicate hosting: इस प्रकार के होस्टिंग में कंपनी आपको personal सर्वर प्रदान करती है, जिस पर सिर्फ आपका ही अधिकार होगा। इस सर्वर पर पूरा control सिर्फ आपका ही होगा।

किसके लिए जरूरी है: यह किसी व्यवसाय या हाई ट्राफिक वेबसाइट के लिए बेहतरीन और  सही विकल्प है। क्योंकि इस होस्टिंग को चलाने के लिए आपको technical smart people को हाईर करना पड़ता है। इसक उपयोग आसान नही है।

अब हम होस्टिंग के प्लान देखेंगे:

DS 1 DS 2 DS 3 DS 4
CUP Power in Cores : 2 X AMD EPYC 7501 CUP Power in  Cores : 4 X AMD EPYC 7501 CUP Power in  Cores : 8 X AMD EPYC 7501 CUP Power in  Cores : 16 X AMD EPYC 7501
RAM : 4 GB Storage RAM : 8 GB Storage RAM : 16 GB Storage RAM : 32 GB Storage
SSD Web Storage: 80 GB SSD Web Storage: 160 GB SSD Web Storage: 320 GB SSD Web Storage: 640 GB
Bandwidth (Data transfer) : 4,000 GB Bandwidth (Data transfer) : 5,000 GB Bandwidth (Data transfer) : 6,000 GB Bandwidth (Data transfer) : 7,000 GB
cPanel & WHM & Softaculous cPanel & WHM & Softaculous cPanel & WHM & Softaculous cPanel & WHM & Softaculous
Network out – 4000 Mb/s Network out – 5000 Mb/s Network out – 6000 Mb/s Network out – 7000 Mb/s
Free cPanel & Softaculous Free cPanel & Softaculous Free cPanel & Softaculous Free cPanel & Softaculous
Free SSH Access Free SSH Access Free SSH Access Free SSH Access
Fee Domain transfer Fee Domain transfer Fee Domain transfer Fee Domain transfer
Price: $111.19/ month Renewal Price: $139/ month Price: $135.19/ month Renewal Price: $169/ month Price: $183.19/ month Renewal Price: $229/ month Price: $279.19/ month Renewal Price: $349/ month

Fastcomet hosting Renewal Price

अगर आप फास्टकोमेट से होस्टिंग प्लान को खरिदने का विचार बना रहे है, तो आपको यह पता होना चाहिए की फास्टकोमेट की renewal price वर्तमान प्राइस से तीन गुना अधिक है। अत: आप यहां से  3 वर्षों की एक साथ होस्टिंग प्लान को खरिदे, तो यह ज्यादा बेहतर होगा।

हालांकि हो सकता है कि आपके पास कुछ समय बाद अधिक ट्राफिक आ जाए और आपको अपनी होस्टिंग प्लान को अपग्रेड करना पड़े। इसलिए मेरी सलाह है कि आप 2 वर्षों के लिए होस्टिंग प्लान ले।

नोट: यहां पर महत्वपूर्ण बिंदुओं को जोड़ा गया है, detailed में देखने के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते है।

Fastcomet hosting के Pros and Cons

Pros:

  • सस्ते प्लान
  • Shared hosting से बेहतर dedicated hosting plan
  • सपोर्टिंग सिस्टम बहुत अच्छा है
  • बेहतरिन अपटाइम performance
  • Advance interface

Cons:

  • अच्छी स्पीड तो देता है लेकिन कुछ अन्य होस्टिंग से बेहतर नही है।

Fastcomet and Other Web hosting Comparison

एक सहू कंपनी के चुनाव के लिए, उस होस्टिंग कंपनी की तुलना अन्य होस्टिंग कंपनी अनिवार्य है। इसलिए हम यहां पर फास्टकोमेट होस्टिंग की अन्य कंपनीयों के साथ संक्षिप्त में तुलना करेंगे। जैसे-

Fastcomet vs Siteground Web hosting comparison

फास्टकोमेट को साइटग्राउंड होस्टिंग का alternative माना जाता है, क्योंकि यह कई हद तक फास्टकोमेट के समान ही सुविधाएं देता है, जैसे-

Fastcomet Siteground
New in market Popular hosting provider
Website speed Fast speed Speed is very Fast
Uptime performance high – 99.96% Uptime performance high – 99.99%
Best and high security Best and high security
Perfect for beginners Perfect for beginners
WordPress and Cloud supported WordPress and Cloud supported
Pricing is more affordable Cheap initial time, but renewals are 3x
Customer support system – 100% Customer support system – 100%
User interface of cPanel User interface of cPanel
Web space: 15 start to 35 GB 10 GB start to 30 GB
Sub domains, Parked domains and email accounts Unlimited All  Unlimited

अगर दोनो होस्टिंग कंपनीयों में देखा जाए, तो दोनो ही समान नंबर प्राप्त करते है। अत: आप किसी को भी चुन सकते है, लेकिन यहां पर प्राइस का बिंदु थोड़ा सोचने पर मजबुर करता है। इसिलिए खरिदते समय दोनो की वर्तमान प्राइस और renewal price दोनों को चेक करे।

यहां पर विजेता फास्टकोमेट और साइटग्राउंड दोनो ही हैं। अगर आपक सस्ती प्राइस के साथ होस्टिंग लेना चाहते है, तो फास्टकोमेट से जुड़ सकते है और अगर आपर किसी पॉपुलर और विश्वसनीय होस्टिंग कंपनी से जुड़ना चाहते हैं, तो साइटग्राउंड से जुड़ सकते है।

Fastcomet vs Hostgator hosting comparison

अब हम फास्टकोमेट और होस्टगेटर के बीच में तुलना करेंग। हालांकि होस्टगेटर भी आज के समय में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुका है।

Fastcomet hosting HostGator hosting
मूल्य के आधार पर : Price: 257 से शूरू होकर 515 रूपयें तक, 15GB से शूरू होकर 35GB SSL storage, Renewal price थोड़ी ज्यादा है। यहां एक ही shared hosting plan है।   Price: 203 से start है और 387 रूपये तक, Unlimited storage, इसकी Renewal price fastcomet की तुलना में कम है। यहां shared और wordpress hosting प्लान्स अलग-अलग है।
Features के आधार पर : Cloud, shared and Managed wordpress hosting, Cloud VPS, Dedicated server की सुविधाएं। मुफ्त डोमेन नही, 15 से 640GB डिस्क स्पेस, 2 से असीमित बैंडविड्थ, Control panel- only cPanel,   Shared, cloud, wordpress, reseller, VPS, dedicated server, application hosting की सुविधाएं। फ्री डोमेन उपलब्ध, 60GB से असीमित, 600GB से असीमित, Control panel- cpanel and Plesk
Performance के आधार पर: इसका नेटवर्क वैश्विक स्तर पर है, जिसमें 11 डाटा सेंटर, एक फ्री Cloudflare CDN, Rocket booster आदि जैसी सुविधाएं मिलती हैं, जो आपकी वेबसाइट को बहुत अच्छा performance देती है।   यह केवल यूएसए में मौजुद है। लेकिन हैरानी की बात है कि hostgator Fastcomet से थोड़ा बेहतर रिजल्ट देता है।
Security के आधार पर: यह SSL security और DDoS के अलावा Bitninja की सुविधा देता है। और फायरवॉल एप्लीकेशन भी मिलती है। अत: यह आपकी साइट को hostgator से बेहरत सुरक्षित रखता है।   यहां पर आपको SSL और DDoS की ही सुविधा मिलती है। इसके अलावा anti-malware security system मिलता है, लेकिन paid service पर। इसलिए यह सुरक्षा के मामले में fastcomet से पीछे है।  
यहां पर दैनिक और साप्ताहिक बैकअप सिर्फ सामाप्ताहिक बेकअप
Support system के आधार पर: Fastcomet पर  बहुत जल्दी सपोर्ट सुविधा मिलती है।   लेकिन यहां पर आपको 10 मिनट का समय लग सकता है। इसलिए fastcomet support system में भी तेज है।
Winner: FACOMET HOSTING COMPANY  

इस तुलना से आपको एक बेहतरीन होस्टिंग कंपनी मिल चुकी होगी। हमने सभी बिंदुओ के आधार पर दोनों की तुलना की है। हमें उमीद है कि आपको अच्छा लगा होगा।

अब एक और तुलना चार्ट देखेंगे।

Fastcomet vs Bluehost hosting comparison

अब हम अंतिम रूप में bluehost के साथ फास्टकोमेट की तुलना करेंगे। क्योंकि bluehost भी मार्केट पॉपुलर होस्टिंग कंपनी है। तो चलिए जानते है कि कौन बेस्ट है?

Fastcomet Bluehost
मूल्य के आधार पर: यहां पर तीन पैकेज मिलते है, fastcloud, fastcloud plus and fastcloud Extra। यह 257 से शूरू होकर 515 रूपये तक है। मुफ्त डोमेन नही देता, बल्कि वेबसाइट माइग्रेशन फ्री में है।   यहां Winner फास्टकोमेट है , क्योंकि यह आपके पैसों के लिए बेहतर मूल्य प्रदान करता है।   यहां पर चार पैकेज मिलते हैं, Basic, plus, choice plus and Pro। यह 292 से शूरू होकर 734 रूपयें तक है। यहां पर मुफ्त वेबसाइट माइग्रेशन और डोमेन मिलता है।
Features के आधार पर: यहां पर 15, 25 और 35GB स्टोरेज के पैकेज है। यहां पर असीमित ईमेल खातें, सभी प्लान में फ्री माइग्रेशन,   यहां पर पहला प्लान 50 स्टोरेज का है, बल्कि अन्य प्लान असीमित स्टोरेज के है। 5 से असिमित, सभी प्लान में फ्री माइग्रेशन नही है।  
प्रदर्शन के आधार पर : Uptime और website speed के मामले में फास्टकोमेट पीछे रह जाता है, जबकि यह प्रदर्शन सुविधाओं में आगे है। ब्लूहोस्ट फास्टकोमेंट की तुलना में आश्चर्यजनक रूप से आगे है, मतलब Uptime and loading speed में बेहतरीन प्रदर्शन करता है।
Security के आधार पर : जैसा की मैने आपको पहली ही बताया है कि यहां  पर आपको SSL and CCos के अलावा फ्री firewall and bitNinja server security system मिलता है।
सुरक्षा के मामले में फास्टकोमेट विजेता है।
  यहां पर SSL  के अलावा भी वैकल्पिक भुगतान किए गए Add-ons मिलते है। जैसे- sitelock, CodeGuard and spam protection system etc.
Support system के आधार पर: यहां पर फ्रि Fastcomet जितता है। क्योंकि यह अपने ग्राहको का ख्याल बहुत ज्यादा बेहतर तरिके से करता है। यहां पर यहो सपोर्ट सिस्टम में थोड़ा पीछे रह जाता है।
45 दिनों की मनी बैक गारंटी 30 दिनों की मनी बैक गारंटी

यहां पर फास्टकोमेट ब्लूहोस्ट को 5 बिंदुओं के आधार पर हरा देता है, मतलब फास्टकोमेट बेहतर मूल्य, बेहतर ग्राहक सपोर्ट सिस्टम, अधिक फिचर्स, और अधिक सुरक्षा सुविधाएं प्रदान करने वाला है।

उमीद है कि यह तुलना चार्ट भी आपके लिए फायदे मंद रहा होगा।

नोट: फास्टकोमेट अन्य होस्टिंग से सच में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। लेकिन यहा कुछ कारणों से पीछे रह जाता है, जैसे- अच्छा प्रदर्शन और फ्री डोमेन की सुविधा।

Final conclusion of Fastcomet Hosting Review

इस आर्टिकल में Fastcomet web hosting पर हिंदी में detailed review प्रदर्शित किया गया है। इस 2021 के review में  Fastcomet hosting क्या है, इसके features, Pricing, overview, offers और इसके प्लान्स आदि पर विस्तार से चर्चा की गयी है।

इसके अलावा यहां पर हमने फास्टकोमेट होस्टिंग कंपनी की अन्य होस्टिंग कंपनीयों के साथ तुलना भी की है। अत: आप इस आर्टिकल की मदद से आसानी यह पता लगा सकते है कि Fastcomet webhosting कंपनी आपके लिए एक perfect choice है या नही।

नोट: यहां पर दी गयी जानकारियां फास्टकोमेट यूजर्स के रिव्यू के आधार पर दी गयी है।

Leave a Comment