How to buy hosting from Bluehost in Hindi | 2021| Ultimate beginner’s guide

How to buy hosting from Bluehost in Hindi | 2021| Ultimate beginner’s guide

आज के समय में मिलियन्स की संख्या में लोग वेबसाइट बना रहें है, जिनका मुख्य उद्देश्य पैसा कमाना ही हैं। क्योंकि यह ऑनलाइन कमाई करने का सबसे बेहतरीन तरीका माना जाता है। लेकिन किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए डोमेन और होस्टिंग की आवश्यकता होती है। इस आर्टिकल हम एक best hosting provider company की बात करेंगे।

मतलब आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि ‘how to buy hosting from bluehost in Hindi?’ इसके अलावा वेब होस्टिंग के बारे में भी जानेंगे। यह आर्टिकल सभी ultimate beginners को completely guide करेगा। इसलिए एक best hosting को खरीदने के लिए आर्टिकल के साथ बने रहे।

What is web hosting (वेब होस्टिंग क्या है)

How to buy hosting from Bluehost in Hindi | 2021| Ultimate beginner’s guide

हम सबसे पहले होस्टिंग के बारे में जानेंगे कि यह क्या है? साधारण भाषा में होस्टिंग आपकी बनायी हुई वेबसाइट के लिए इंटरनेट पर जगह उपलब्ध करवाती है। मतलब प्रत्येक वेबसाइट के पास इमेज, विडियों, कंटेंट और फाइल्स आदि जैसे अनेकों चीजें होती हैं। इन सभी चीजों को एक होस्टिंग पर अपलोड किया जाता है और वह होस्टिंग आपकी वेबसाइट के सभी डाटा को इंटरनेट पर ले जाती है। ताकि अनेक यूजर्स आपकी वेबसाइट के कंटेंट तक पहुंच सके।

वेब होस्टिंग का साधारण अर्थ है- वेब सर्वर (इंटरनेट) पर वेबसाइट के लिए जगह बनाना।

वेब होस्टिंग कंपनी क्या है

वेब होस्टिंग कंपनीयां अनेक प्रकार की hosting service provide करती है। हम यहां से होस्टिंग को खरिदते हैं और अपनी वेबसाइट बना लेते है। लेकिन आपकी वेबसाइट को 24 घंटो तक इंटरनेट पर रखने का कार्य यह कंपनीयां ही करती है।

क्या आप जानते हैं कि सर्वर को हम खुद कभी भी maintain नही कर सकते है, क्योंकि इसके लिए बहुत ज्यादा cost और बड़ी टीम की जरूरत होती है। इसिलिए हम वेब होस्टिंग कंपनी का सहारा लेते है।

होस्टिंग काम कैसे करती है

होस्टिंग एक प्लेटफोर्म होता है, जहां पर हम अपनी वेबसाइट के कंटेंट को अपलोड करते हैं और अपनी वेबसाइट को डिजाइन करते है। अब यह वेबसाइट होस्टिंग के द्वारा इंटनेट सर्वर से जुड़ जाती है।

अगर कोई यूजर्स आपकी वेबसाइट से संबंधित कोई जानकारी खोजने के लिए गूगल पर आता है और उसे सर्च करता है तो गूगल रिजल्ट में आपकी वेबसाइट के डोमेन को प्रदर्शित करती है। और जैसे ही यूजर आपके डोमेन को क्लिक करता है तो होस्टिंग उस यूजर को वेब सर्वर से जोड़ देता है, जहां पर hosting आपकी वेबसाइट के कंटेंट को स्टोर करके रखा होता है और वह यूजर आसानी से उस ज्ञान को प्राप्त कर लेता है।

Note: आपकी होस्टिंग का सर्वर आपके वेबसाइट के टारगेट country से जितना दूर होगा, उसे access करने में उतना ही ज्यादा समय लगेगा।

Types Of Web Hosting-( वेब होस्टिंग के प्रकार कितने है)

यह मुख्य रूप से चार प्रकार के होते हैं, जो निम्नलिखित हैं:

  1. Shared hosting
  2. Dedicated hosting
  3. VPS (virtual private server)  hosting
  4. Cloud hosting
  5. Reseller hosting

इनका विस्तृत अध्ययन आप नीचे दी गयी लिंक से कर सकते है।

वेब होस्टिंग कहां से खरिदें?

आज दुनिया में बहुत सारी कंपनीयां best hosting provide करती है। तो एक सवाला आता है कि वेब होस्टिंग कहां से खरिदे?

सही होस्टिंग को खरिदने के लिए अपनी होस्टिंग कंपनी में निम्नबिंदुओं को तलाशे:

  1. Disk space कितना मिल रहा है?
  2. Bandwidth की क्षमता को क्या है? अगर बैंडविथ अधिक है, तो अच्छा है। (Bandwidth का मतलब 1 सेकेंड में कितना डाटा access किया जा सकता है।)
  3. Uptime कितना मिल रहा है? तो उत्तर 99.9% होना चाहिए। (Uptime का मतलब है कि आपकी वेबसाइट कितने समय तक सर्वर पर उपलब्ध रहेगी।)
  4. Customer support के सिस्टम को जरूर जांचे।
  5. फ्री SSL certificates जरूर जांच ले।

इन बिंदुओं के आधार पर एक अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी का चुनाव कर सकते है।

हम इन्ही बिंदुओ के आधार पर एक बेहतरीन होस्टिंग कंपनी Bluehost को लेकर आए है। जो यह सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाता है। यह कंपनी काफी समय से बेहतरीन performance और कम price पर होस्टिंग दे रहा है। इसिलिए अब हम जानेंगे कि ‘What is bluehost?’ और ‘how to buy hosting from bluehost?’

What is Bluehost (ब्लूहोस्ट वेब होस्टिंग क्या है)

Bluehost भारत की सबसे अच्छी wordpress hosting provider कंपनी है, जो 2012 से अपने यूजर्स को बेहतरीन performance दे रहा है। यह कंपनी अपने प्लान्स के कारण बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो चुकी है। आज दुनिया में 2 मिलियन से ज्यादा वेबसाइट्स और ब्लोग्स bluehost के साथ जुड़े हुए है।

यह कंपनी अपने यूजर्स को अच्छा सपोर्ट सिस्टम और सभी होस्टिंग सुविधाएं प्रदान करती हैं। जैसे:

  • Shared hosting plans
  • Cloud hosting plans
  • Word press hosting plans
  • Woo commerce hosting plans
  • VPS hosting plans
  • Dedicated server hosting plans

Bluehost एक best wordpress hosting provider company है, इसके निम्नलिखित कारण हैं:

  • WordPress Recommended hosting provider
  • Get free domain name and SSL certificate
  • 99.9 Uptime performance
  • Present affordable price for all

Bluehost hosting की विशेषताएं (Bluehost review 2021 in Hindi)

Bluehost से hosting को buy करने से पहले हम bluehost की सभी विशेषताओं को देखेंगे और जानेंगे कि यह एक बेहतरीन होस्टिंग कंपनी है या नहीं। ultimate beginners के लिए यह सभी बिंदु बहुत जरूरी है, जो आपको होस्टिंग खरीदने के लिए बहुत अच्छे से guide करेंगे।

  1. Bluehost Performance

किसी भी कंपनी से होस्टिंग को खरीदने के लिए उसकी performance को देखना बहुत जरूरी है। Performance का मतलब है कि उस होस्टिंग पर आपकी वेबसाइट का loading speed time कितना है?

अगर आपकी वेबसाइट के पेज को खुलने में ज्यादा समय लगता है तो यह आपकी वेबसाइट के रैंकिंग को काफी प्रभावित करता है और हो सकता है कि आपकी वेबसाइट गूगल या अन्य सर्च इंजन में डाउन में चली जाए। लेकिन आप bluehost के साथ इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

Bluehost अपने सभी कस्टमर को 99.9% का uptime देता है। मतलब आपकी वेबसाइट के साथ server down की कोई समस्या नही हो सकती है। लोगों के रिव्यु के अनुसार पाया गया कि भारत में यह लगभग 1.5 sec. का loading time देता है जो कि सभी वेबसाइट के लिए बहुत अच्छा है।

  • Customer service

Bluehost को best hosting provider कहने का एक और बड़ा कारण यह भी है। यह अपने कस्टमर को 24/7 का full support देता है और साथ उनकी समस्या को live chat या phone से हल भी करता है। कस्टमर रिव्यु के अनुसार यह सभी कस्टमर के technical error को 100% हल करता है।

  • Bluehost’s Refund Policy

Bluehost company को अपने प्लान और सर्विस पर पूरा विश्वास है, इसीलिए वह अपने सभी कस्टमर को 40 दिनों की Refund policy offer करती है। जो कि एक विश्वसनिय होस्टिंग कंपनी ही प्रदान कर सकती है। अगर आप इनके प्लान्स के साथ संतुष्ट नही होते है, तो यह आपको 30 दिनों में पूरा फंट वापिस करता है।

लेकिन यह refund claim पर 1200 रूपये काटता है और यह कटोती फ्री डोमेन के लिए होती है। जिसे आप अन्य होस्टिंग के लिए भी उपयोग कर सकते है।

  • Easy to use for every users

यह अपने सभी ultimate beginners को बहुत आसान interface प्रदान करता है। आप यहां पर 1 क्लिक के साथ किसी भी एप्लीकेशन (WordPress, Weebly, Drupall etc.) को इंस्टोल कर सकते है। यह आपको drag and drop की सुविधा भी देता है, जिससे आप अपने थीम को कस्टेमाइज कर सकते है।

  • Good Security features

यहां पर Bluehost ने सुरक्षा के लिए बहुत सारे फिचर्स को जोड़ा हैं। जैसे- Free SSL certificate, daily backup और Malware etc.

  1. SSL certificate- यह सर्टिफिकेट bluehost प्रत्येक होस्टिंग प्लान पर फ्री में देता है। क्योंकि गूगल भी ‘https’ की वेबसाइट को ही सुरक्षित मानकर रैंक करवाता है।

2. Malware security- जब आप यहां से कोई प्लान खरिदने के लिए डाटा देते है तो वह यहां पर सुरक्षित रखे जाते है। इसके अलावा यह आपकी वेबसाइट को malware attack से सुरक्षित रखता है।

3. Daily backup- कई बार वेबसाइट, हैकिंग या technical error के कारण अपने डाटा को खो देती है। इसलिए daily backup भी एक अच्छा फीचर है। हालांकि यह feature सभी प्लान के लिए अलग अलग है

  • Bluehost hosting plans type

यह कंपनी आपको सभी प्रकार की होस्टिंग की सुविधाएं प्रदान करती है। जिससे आपको अन्य जगह पर जाने की जरूरत नही पड़ेगी। इसके अलावा यहां पर आपको डोमेन भी दिया जाता है।

Bluehost hosting plans की विस्तृत डिटेल्स आपको नीचे मिल जाएगी।

  • Data server

Bluehost company होस्टिंग सर्वर के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और भारत जैसे देशों का डाटा सेंटर का उपयोग करती है।

  • Hosting plans summary

Basic plan: यह सबसे सामान्य प्रकार की सुविधाएं देती है, जिसे एक beginner खरीद सकता है। यहां पर आपको 1 डोमेन और 25 सबडोमेन मिलते हैं, साथ ही 50GB की स्टोर क्षमता मिलती है।

Plus plan: यहा पर unlimited वेबसाइट को होस्ट कर सकते है, साथ ही unlimited ssd storage and bandwidth भी मिलती है। तथा कुछ अन्य फिचर्स भी।

Plus Choice plan: यहां पर उपरोक्त फिचर्स के अलावा domain privacy, protection, site backup and code-guard basic जैसे अनेक फिचर्स भी मिलते हैं।

Pro plan: यहां पर आपको Plus + Plus choice plan के फिचर्स मिलते हैं। यहां पर आपको high performance मिलती है, जबकी अन्य में standard performance मिलती है। इसके अलावा यहां पर आपको dedicated IP भी मिलता है।

Introduction of bluehost in Hindi (ब्लूहोस्ट का परिचय)

सबसे पहले हम bluehost का कुछ इतिहास देख लेते है उसके बाद हम ब्लूहोस्ट के प्लान्स को भी देख लेंगे।

Bluehost history in Hindi

Bluehost कंपनी की शुरूआत 2003 में की गयी थी, जिसे Matt Heaton और Danny Ashworth बनाया था। लेकिन यह वर्तमान में इस कंपनी पर Endurance international group (EIG) का अधिकारीक हक है।

वर्तमान में 2 मिलियन्स से भी ज्यादा वेबसाइट्स ब्लूहोस्ट का इस्तेमाल कर  रही है, क्योंकि यह 24/7 का कस्टमर सपोर्ट और सस्ते होस्टिंग प्लान देता है। इसके अलावा 2006 में ब्लूहोस्ट को वर्डप्रेस की official recommended hosting company माना गया। अत: अगर आप वर्डप्रेस वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

नोट:-हम आपको और अधिक सरल तरीके से समझा सके इसलिए पोस्ट में वीडियो भी इंक्लूड किया है इससे आपको समझने में आसानी होगी

Bluehost hosting Plan summary 2021

Bluehost अपने प्लान्स को चार catagories में बांटता हैं, मतलब Basic, Plus, Choice plus और Pro प्लान में। वर्तमान में ब्लूहोस्ट का शुरुआती कीमत 175/month है। यह बैसिक प्लान की प्राइस है, जिसे एक beginner ब्लोगर आसानी से खरीद सकता है, जबकि इसका अंतिम Pro plan 859 रूपये/month पर मिल रहा है। हालांकि यह प्राइस बदल सकती है। लेकिन इसके फिचर्स की जानकारियां निम्नलिखित हैं

  1. Basic Bluehost Plan

यहां पर आपको निम्नलिखित फिचर्स मिलेंगे:

  • 1 website host,
  • 50 GB SSD storage,
  • Unmetered Bandwidth,
  • Standard Performance,
  • Free SSL certificate,
  • 1 Included domain name,
  • 5 Parked domains,
  • 25 sub domains,
  • Get free domain for 1 year,
  • and Free seo tools,
  • Automatic daily malware scan system आदि।
  • Plus Bluehost plan

इसके प्लान वर्तमान में 279/month से शूरू होते है। और इसके फिचर्स निम्नलिखित हैं

  • Website, SSD storage, bandwidth, domains, parked domains, sub domains Unlimited
  • Free SSl certificate and 1 year domain name
  • Automatic daily malware scan system
  • Microsoft office Email- free for 30 days

इसके अलावा अन्य सभी basic plan के फीचर्स मिलते है।

  • Choice Plus Bluehost plan

यह प्लान वर्तमान में 279 रूपयें/month पर मिलता हैं। इसके प्लान निम्नलिखित हैं:

  • Plus plan के सभी फिचर्स को यहां जोड़ा गया है। और
  • Free domain privacy और free daily website backup जैसे extra फीचर्स मिलते है।

नोट: इसे सबसे ज्यादा recommended plan माना जाता है।

  • Pro Bluehost plan

यह प्लान आपको वर्तमान में 859 रूपयें/month पर मिलता है। Pro प्लान में Coice plus plan के सभी फीचर्स के अलावा Dedicated IP address मिलता है। इसके अलावा यहां पर आपको 2 spam experts मिलते है।

नोट: यह भी पढ़ें:-

How to buy Hosting from bluehost in Hindi (ब्लूहोस्ट से होस्टिंग कैसे खरिदें)

जैसे की हम जान चुके है कि Bluehost भारत की अच्छी होस्टिंग provider company है। यहां पर आपको सभी छोटे और बड़े प्रकार के होस्टिंग प्लान मिल जाते है। हालांकि होस्टिंग कई प्रकार की होती हैं। जैसे- Linux, windows, wordpress, Linux reseller and windows reseller hosting etc.

यहां पर windows hosting सबसे महंगी होती है। लेकिन भारत में ज्यादातर लोग Linux hosting का ही उपयोग करते है। और ज्यादा ट्राफिक के लिए windows hosting का उपयोग किया जाता है। लेकिन हम यहां पर जानेंगे कि bluehost से होस्टिंग कैसे खरिदें?

Ultimate beginners को ब्लूहोस्ट से होस्टिंग को खरीदने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फोलो करना हैं:

सर्वप्रथम आपको ब्लूहोस्ट की official website पर पहुंचना है और प्लान लिस्ट पर आना है। आप चाहें तो दिए लिंक की मदद से भी bluehost.com पर जा सकते हैं अब आप इस पेज में होंगे

How to buy hosting from Bluehost in Hindi | 2021| Ultimate beginner’s guide

और हां यदि आप यहां अपना country change करना चाहते हैं तो ऊपर राइट साइड में option मौजूद हैं जहां आप अपना कंट्री चुन सकते हैं

अब आपको नीचे Bluehost hosting plan दिखाई दे रहे होंगे यहां पर आपको shared hosting select करना है

How to buy hosting from Bluehost in Hindi | 2021| Ultimate beginner’s guide

अब आप इस पेज में हैं जो नीचे दिखाया गया है यहां आपको अपने जरूरत के अनुसार प्लान चुनना होगा यदि आप beginners हैं blogging start कर रहे हैं तो आप basic plan select करें इस प्लान के साथ आप एक website host कर सकते हैं वहीं यदि आप एक से अधिक वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो अन्य दूसरे प्लान का चुनाव करें

How to buy hosting from Bluehost in Hindi | 2021| Ultimate beginner’s guide

नोट:- किसी भी hosting provider से hosting buy करते समय ध्यान रखें आप 3 साल के लिए एक साथ होस्टिंग को खरीद सकते हैं, क्योंकि renew पर कोई डिस्काउंट नहीं मिलता है और renew price भी ज्यादा होती है।

अब अगले पेज के पहले बॉक्स में आपको domain name create करने का विकल्प मिलेगा क्योंकि यहां पर आपको Free Domain भी मिलता है और यह सभी प्लान पर उपलब्ध हैं। आप डोमेन को बाद में भी हासिल कर सकते हैं

पर यदि आपने domain कहीं और से खरीदी है और उसे bluehost hosting से point करना चाहते हैं तो नीचे दूसरे बॉक्स पर डालकर नेक्स्ट बटन प्रेस करें। या आप इस प्रक्रिया को बाद में करना चाहते हैं तो नीचे एक ऑप्शन दिया गया है I’ll create my domain later का जिस क्लिक करके आप आगे बढ़ सकते हैं

How to buy hosting from Bluehost in Hindi | 2021| Ultimate beginner’s guide

अब आपने जिस भी विकल्प पर क्लिक किया हो यहां इस पेज पर होंगे जहां पर आपको अपना account information देना होगा

How to buy hosting from Bluehost in Hindi | 2021| Ultimate beginner’s guide

इस सेक्शन में आपको अकाउंट से जुड़ी जानकारियां भरना होगा जैसे first and last name, country, street address, email etc. ध्यान रहे आप अपना वही email address भरे जो हर समय active रहता है क्योंकि आपको इस ईमेल पते पर होस्टिंग से जुड़ी जरूरी जानकारियां भेजी जायेंगी

How to buy hosting from Bluehost in Hindi | 2021| Ultimate beginner’s guide

यह एक महत्वपूर्ण स्टेप है इसलिए यहां पर विशेष ध्यान से उन पैकेजेस का चुनाव करें जो आपके काम की क्योंकि यहां पर आपको कई अतिरिक्त add-ons packages देखने को मिल जाते हैं जिनकी ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती हैं और आपकी छोटी सी चूक इनके लिए भुगतान करवा सकता है अतः आप जितना अतिरिक्त package का चुनाव करते हैं आपका अमाउंट बढ़ जाता है जिसे टोटल पर दिखा भी रहा होगा

आप bluehost hosting plan जितने लंबी अवधि के लिए लेते हैं आपको उतना ही अधिक सस्ता मिलता है इसलिए कम से कम होस्टिंग को 3 वर्ष के लिए जरूर खरीदें

Step 6 complete your hosting purchase

How to buy hosting from Bluehost in Hindi | 2021| Ultimate beginner’s guide

अब आपका टोटल जितना भी अमाउंट बना है उसे credit card, MasterCard, net banking, UPI या और भी अन्य तरीकों से payment process को पूरा करें यदि आप अपने एटीएम कार्ड से पेमेंट कर रहे हैं तो सबसे पहले अपना कार्ड नंबर दिए गए बॉक्स पर डालें और अपने कार्ड में से CVV number की सहायता से पेमेंट पूरा करें आपको नीचे ब्लूहोस्ट की प्राइवेसी पॉलिसी चेक बॉक्स दिखाई दे रहा होगा उस पर टिक जरूर लगाएं उसी के बाद आपका पेमेंट पूरा होगा जब आपका पेमेंट सफलतापूर्वक ब्लूहोस्ट होस्टिंग कंपनी को हो जाता है तब आपको नीचे दिखाया गया पेज दिखाई देने लगेगा

How to buy hosting from Bluehost in Hindi | 2021| Ultimate beginner’s guide

अब आप इस पेज में होंगे और यहां आपको no thanks पर करना है आप जैसे ही नो थैंक्स पर क्लिक करेंगे नीचे दिखाई दे रहे पेज पर होंगे यहां आपको आपका billing address और product description दिखाई दे रहा होगा जिसमें आपका Domain वा web hosting आदि सामिल होगें

अब इस पेज में आपको “create your password” पर क्लिक करना है

How to buy hosting from Bluehost in Hindi | 2021| Ultimate beginner’s guide

यह होस्टिंग खरीदने के बाद अंतिम स्टेप है यहां से आपको एक पासवर्ड बनाना होगा यदि आपको पासवर्ड बनाने में कोई परेशानी हो तब नीचे दिए गए suggest password पर क्लिक करें यहां से आपको एक आइडिया होगा कि पासवर्ड कैसे बनानी है पासवर्ड बनाने के बाद इनके privacy policy and terms of condition को चैक मार्क करना होगा और next button को टैब करें यह स्टेप पूरा होते ही आपका आधे से भी ज्यादा काम हो चुका है

How to buy hosting from Bluehost in Hindi | 2021| Ultimate beginner’s guide

अब आपको अपना Gmail चैक करना होगा वहां पर आपको एक मैसेज मिला होगा। यह web hosting Log in details और confirmation email होगा इस मैसेज में आपको यूजर नेम और c-panel की details मिलेगी, जिसके जरिये ही आप login कर सकते है।

यहां आपको कंफर्म करने का ऑप्शन दिखाया गया होगा आपको उस पर क्लिक करना है आप जैसे ही मेल पर दिखाई दे रहे कन्फर्म बटन को क्लिक करते हैं redirect हो जातें हैं bluehost.com पर, या आप ब्राउज़र पर भी टाइप कर सकते हैं। जब आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं तो ऊपर की तरफ दिखाई दे रहे लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करें और आपने जो पहले username aur password बनाए हुए थे उसकी सहायता से लॉगिन करें अब आप अपने bluehost control panel पर होंगे तो इस प्रकार आप Bluehost hosting company से hosting को खरिद सकते है।

अंतिम शब्द:

हमें उमीद है How to buy hosting from Bluehost कि आपको यहां से कुछ मजेदार और महत्वपूर्ण जानकारियां मिली होगी। हमने यहां पर bluehost company के बारे में, उसके प्लान्स, इतिहास और विशेषताओं के बारे में विस्तृत जानकारियां दी है। इस आर्टिकल की मदद से आप आसानी से bluehost के साथ जुड़ सकते है और blogging career की शुरूआत कर सकते है।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों और social media group जैसे Facebook, Instagram, LinkedIn, Twitter, WhatsApp आदि पर भी share जरूर करें और यदि आपके मन में कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें comment section में जरूर बताएं

तो दोस्तों अब आजके लिए बस इतना ही मिलेंगे जल्द एक और नई जानकारी में तबतक के लिए धन्यवाद नमस्कार दोस्तों

Leave a Comment

error: Content is protected !!