Google Keyword Planner kya hai और इससे Keyword research कैसे करें

Google Keyword Planner क्या है और इसकी मदद से Keyword research कैसे करें– नमस्कार दोस्तों यदि आप एक ब्लॉगर या फिर यूट्यूबर है तो आपने कभी ना कभी गूगल कीवर्ड प्लानर के बारे में जरूर सुना होगा और यह भी हो सकता है की आपने इसका इस्तेमाल Keyword research करने में किया भी हो

लेकिन वही अगर आप एक नए ब्लॉगर या फिर यूट्यूबर है और आपके पास खुद का Blog website या YouTube channel है और आप इनमें article published करते हैं video published करते हैं तो आपको Google Keyword Planner tool के बारे में जरूर पता होनी चाहिए
क्योंकि जब तक आप अपने Blog या फिर यूट्यूब चैनल के लिए कीवर्ड के आधार पर आर्टिकल नहीं लिखेंगे वीडियो नहीं बनाएंगे तब तक आप चाहे जितना भी अच्छे से अच्छा content क्यों ना लिखें पर गूगल में आपकी वेबसाइट को सही ranking मिलना possible नहीं है
वो इस लिए क्योकि Google किसी भी जानकारी को keyword के आधार पर ही एक सर्च कर्ता तक उसके प्रश्न का उत्तर ढूंढ कर देता है ऐसे में यदि आप अपने आर्टिकल को बिना कीवर्ड के लिखते हैं तो आपका आर्टिकल कभी भी search page तक नहीं पंहुच सकता
और ना ही इससे आपको कोई benefit होगा इसी लिए एक website creator या video creator को अपने Blog website को Google search page तक लाने के लिए बहुत जरुरी होता है keyword पर ध्यान देना
और आप ये सब तभी कर सकते हैं जब आपके पास कीवर्ड रिसर्च करने का सही अनुभव होगा |
पर वहीं यदि आपका अनुभव इस फिल्ड में कम है तो आप ऐसे में एक सही कीवर्ड के बारे में किसी टूल की हेल्प से ही जानकारी जुटा सकते हैं  और कम से कम समय में अपने ब्लोग वेबसाइट को सर्च पेज तक ला सकते हैं
इसीलिए आज हम आपको गूगल कीवर्ड प्लानर के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसकी मदद से आप एक सही कीवर्ड का पता लगा सकते हैं और उस पर काम कर सकते हैं
तो चलिए हम Google Keyword Planner के बारे में जान लेते हैं और इस Google keyword planner tool की मदद से आप keyword research कैसे कर सकते है इस पर विस्तार से चर्चा करते हैं

Google Keyword Planner kya hai/ What is Google keyword planner

यह Google keyword planner free टूल है जिसे Google द्वारा चलाया जाता है और यह एक keyword research टूल है तथा इसकी मदद से कोई भी Blogger, Youtuber अपने लिए कीवर्ड रिसर्च कर सकता है
हम आपको यह भी बता दें यह टूल सिर्फ उन्हीं लोगो के काम आती है जो Blogging के फील्ड कार्यरत हैं या youtubers हैं, और इसे इसी उद्देश्य से बनाया गया है ताकि जो इन फील्ड में कार्यरत हैं उनको कीवर्ड रिसर्च करने में आसानी हो
आप सब जानते हैं गूगल में किसी भी जानकारी के लिए जरूरत होती है एक कीवर्ड की और जब आप Browser में किसी Keyword को टाइप करके और सर्च करते हैं तब आपके सामने उसका रिजल्ट निकल कर आता है for example, keyword planner tool क्या है तब आपके सामने कीवर्ड प्लानर टूल सेे जुड़ी जो भी जानकारी इंटरनेट पर मौजूद है निकल कर आती है और आप इससे जुड़ी जो भी है जानकारी है देख पाते हैं
लेकिन इंटरनेट पर मौजूद जो भी जानकारी है और उस जानकारी को जिस भी ब्लॉग या वेबसाइट पर पब्लिश किया गया है और जिसके द्वारा पब्लिश किया गया है उसने Keyword Planner tool के बारे में जो कुछ भी अपने आर्टिकल में लिखा है उसे एक यूजर के नजरिए को ध्यान में रखकर लिखा है जैसे कि यूजर गूगल में क्या सर्च कर रहा है किस तरीके से सर्च कर रहा है
और इस तरह का user searchable keyword खुद से बना पाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता और ना ही आप इसके बारे में जान सकते लेकिन इन सबके बारे में गूगल कीवर्ड प्लानर टूल की मदद से जान पाना बहुत आसान है
इस बात को आप भी जानते हैं हमें किसी भी जानकारी की जरूरत होती है तब हम गूगल की हेल्प लेते हैं और एक यूज़र गूगल में जो कुछ भी सर्च करता है वह सारा data गूगल के पास स्टोर होता है जैसे कि एक यूजर किस प्रकार कीवर्ड को सर्च करता है क्या क्या सर्च करता है
और उसी के अनुसार एक यूजर के लिए डाटा कलेक्ट करके गूगल उन तक पहुंचाता है अब यदि आपको किसी विषय पर आर्टिकल लिखना है तब आपको यह कैसे पता होगा कि एक यूजर आपके आर्टिकल तक गूगल में क्या सर्च करेगा ताकि पहुंच सके तो इसीलिए हम Google Keyword Planner की मदद से इस बात का पता लगा सकते हैं कि आपके आर्टिकल के लिए किस तरह का कीवर्ड सही होगा जो user searchable हो और तब आप उस पर आर्टिकल या वीडियो बना सकते हैं
इससे आपका ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब का वीडियो गूगल पर रैंक करेगा और आपके ब्लॉग वेबसाइट या फिर यूट्यूब के वीडियो तक कोई भी यूजर आसानी से पहुंच सकता है
तो अब आपने Google Keyword Planner tool के बारे में जानकारी हासिल कर ली हो गई

गूगल कीवर्ड प्लानर मे account कैसे बनाएं

Google keyword planner इस्तेमाल करने के लिए और इसमें keyword research करने के लिए सबसे पहले आपके पास इसमें अकाउंट होना बहुत जरूरी है उसके बाद ही आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं
पर जानकारी के लिए हम आपको बता देते हैं गूगल कीवर्ड प्लानर में अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने Browser के सर्च बार में गूगल कीवर्ड प्लानर सर्च करना होगा अब आपके सामने इस तरह का रिजल्ट दिखाई देगा
Google keyword planner kya hai और इससे keyword research कैसे करते हैं
अब आपके सामने keyword planner tool की official website का link ऊपर दिखाई दे रहा होगा उस पर क्लिक करें
क्लिक करते ही आप इस पेज पर पहुंच जाते हैं जो नीचे स्क्रीनशॉट पर दिखाया गया है यहां पर आपको right corner पर दो option देखने को मिल रहे होंगे साइन इन और दूसरा Get started का अगर आप Google keyword planner पर first time आए हैं तो आपको Get started पर क्लिक करना होगा
Google keyword planner kya hai और इससे keyword research कैसे करते हैं
अधिक जानकारी के लिए आपको ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके हमारे उस आर्टिकल को जरूर पढ़ना चाहिए जिसमें अकाउंट बनाने से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताया गया है

Google Keyword Planner मे keyword research कैसे करें?/ how to keyword research in Google keyword planner

जब आपका अकाउंट गूगल कीवर्ड प्लानर में सफलतापूर्वक बन जाता है उसके बाद जब आप पहली बार इसे ओपन करते हैं तो इसका इंटरफ़ेस आपको कुछ इस तरीके से देखने को मिलेगा जो आप इस स्क्रीनशॉट पर देख सकते हैं
Google keyword planner kya hai और इससे keyword research कैसे करते हैं
यहां पर कीवर्ड रिसर्च करने के लिए सबसे पहले आपको राइट कॉर्नर पर दिखाई दे रहे सेटिंग के आइकन पर क्लिक करना होगा अब आपके सामने यहां बहुत सारे ऑप्शन निकल कर आ जाते हैं और यहां आपको एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा कीवर्ड प्लानर का आप इस पर क्लिक कीजिए
अब आप इस पेज पर पहुंच जाते हैं यहां आपको दो ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे Discover new Keywords और Get search volume and forecast का अब हम इनके बारे में आपको थोड़ी सी जानकारी दे देते है
  • Discover new Keywords– इसकी मदद से आप ऐसे कीवर्ड फाइंड कर सकते हैं जो आपके प्रोडक्ट या सर्विस मे रुचि रखने वाले लोगों तक पहुंचने में मदद करता है।
  •  Get search volume and forecast– इसकी मदद से आपका कीवर्ड भविष्य में कितना प्रदर्शन कर सकता है इसका पता लगा सकते हैं वही कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम और अन्य ऐतिहासिक मैट्रिक्स को चेक करने में कर सकते हैं


1. Discover new Keywords-
आप इसकी हेल्प एक न्यू कीवर्ड को सर्च करने में कर सकते हैं इसके अलावा आप यहां किसी ब्लॉग या वेबसाइट का URL डाल कर भी उसके कीवर्ड जान सकते हैं

जैसा कि आप नीचे देख सकते हैं यहाँ आपको दिखाई दे रहे सर्च बार पर अपना कीवर्ड टाइप करना होगा फिर उसके नीचे URL और यहां गेट स्टार्टेड पर क्लिक करना होगा
अब आपके सामने अगला पेज इस तरह से निकलकर आती है जो आप नीचे स्क्रीनशॉट पर देख रहे हैं इस पेज में आपको आपके कीवर्ड की Avg. monthly searches कितनी है आपके कीवर्ड से मिलते जुलते और किस तरह की कीवर्ड गूगल में सर्च किए जाते हैं उनका सर्च वॉल्यूम क्या है
तथा प्रत्येक कीवर्ड का CPC यानी Cost per click कितनी है इसके अलावा competition,  Ad impression,  top of page bid (low range),  top of page bid (high range), कितनी है इन सबका Idea यह Google planner सब कुछ दिखा देता है और जब कोई इन कीवर्ड पर वीडियो या आर्टिकल लिखते हैं तो इसका बहुत बड़ा बेनिफिट होता है तो कुछ इस तरह से  Discover new Keywords आपको हेल्प करता है अब हम जानते हैं Get search volume and forecast के बारे में की हम इसे कैसे use कर सकते हैं
2. Get search volume and forecast- अब मान लीजिये आपके पास पहले से keywords का बहुत सारा लिस्ट बना रखा है और आप उनके बारे में यह जानना चाहते हैं की उन पर काम करना आपके लिए सही होगा या नहीं तो आप उन keywords के पुरे लिस्ट को एक साथ कॉपी पेस्ट करके इसका पता लगा सकते हैं या फिर आपने कोई फाइल बना रखी तो आप उसे भी अपलोड कर सकते हैं ज्यादा जानकारी के लिए आप ऐसे समझ सकते हैं
और दिखाई दे रहे Get started पर क्लिक कर देनी है अब आपके सामने इसका result नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट की तरह देखने को मिलेगा इसमें आपको यह सीखने को मिल सकता है यदि आप इन keywords पर काम करते हैं तो आपको अगले 30 दिनों में कितने clicks और impression मिलने की संभावना है तो आप Get search volume and forecast की मदद से इसका पता लगा सकते हैं या यूँ कन्हे हम इसकी मदद से पूर्वानुमान का पता लगा सकते हैं

Google Keyword Planner Ads में कीवर्ड ढूंढने का एडवांस तरीका क्या है ?

अब तक हमने keyword research करने के बेसिक तरीके के बारे में बात करी अब हम आपको बताएँगे Google ad planner में advance तरीके से कीवर्ड रिसर्च करने के बारे में Google key planner वैसे तो हर तरह के keyword suggestion देता है लेकिन सभी कीवर्ड उतने उपयोगी नहीं होते
तो ऐसे में आप इन्हें filter करके सही कीवर्ड का चुनाव कर सकते हैं अब हम आपको इन्हें आप फ़िल्टर कैसे कर सकते हैं इसके बारे में बताते हैं इसके लिए आपको अपने keyword research tool के Home page पर जाना होगा और Discover new Keywords पर किसी कीवर्ड को सर्च करना होगा अब आपके सामने रिजल्ट आ चूका होगा यंहा ऊपर आपको फ़िल्टर आप्शन दिखाई दे रहा होगा आप इसमें क्लिक करे
क्लिक करने पर आपके सामने बहुत सारे फिल्टर्स निकलकर आ जाते हैं जैसे
  • keyword text
  • competition
  • ad impression share
  •  top of page bid (low range)
  •  top of page bid (high range)
  • Exclude keywords in my account
  • Exclude keywords in my plan
  • comptition (indexed value)
  •  organic impression share
  • Organic average position
तो आप इनकी मदद से अपने कीवर्ड को फिल्टर कर सकते हैं और इनकी मदद से आप उस कीवर्ड की सही स्थिति का पता लगा सकते हैं जैसे keyword text पर क्लिक करने पर आपको आपके कीवर्ड की स्तिथि का पता चलता है और आपके कीवर्ड से मिलता-जुलता कीवर्ड को दिखाएगा वैसे ही competition पर क्लिक करने पर आपके उस कीवर्ड पर कितना कम्पटीशन इसका पता लगा सकते हैं इसी प्रकार यंहा और भी जितने फ़िल्टर हैं इनकी मदद से अपने कीवर्ड को फ़िल्टर कर सकते हैं
अब हम बात करते हैं कीवर्ड रिसर्च करने के तरीके पर आप जिस भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखना या वीडियो बनाना चाहते हैं तो आप कैसे कीवर्ड सर्च करेंगे इसपर for Example Google Keyword Planner tool क्या है यह आपका focus Keyword हो सकता है या target Keyword पर अब आपको यह कैसे पता होगा की लोग गूगल में इस कीवर्ड को किस तरह ढूंढते हैं और आप इसका पता कैसे लगा सकते हैं तथा आपके लिए कीवर्ड कैसेेेेे अधिक विजिटर ला सकता है तो इसके लिए आपको इन्हें समझना बहुत जरूरी है
  1. Low-competition Keywords
  2. High search volume keywords
  3. Long tail keywords
  4. Short tail keywords
1. Low-competition keywords- ऐसे कीवर्ड जिनमें बहुत कम लोग काम करते हो लेकिन Google search page में अधिक सर्च किए जाते हो आपको इस तरह के कीवर्ड पर काम करना चाहिए लेकिन एक चीज को आप हमेशा जरूर देखें और वह है CPC यानी cost per click
और इनका भी आप बहुत आसान तरीके से Keyword Planner की मदद से पता लगा सकते हैं जब आप किसी कीवर्ड को सर्च करते हैं तब आपको competition वाले बॉक्स पर इसका रिजल्ट दिखाई देगा और आप इनके बारे में समझ सकते हैं तथा  आपको हमेशा  Low-competition keywords पर ही काम करना चाहिये
2. High search volume keywords – जिस कीवर्ड को लोग सर्च इंजन में सबसे ज्यादा सर्च करते हैं ऐसे keyword को High search volume keywords कहा जाता है और जैसा की हमने ऊपर बताया की आपको ऐसे कीवर्ड का चुनाव करना चाहिये जिसे सर्च इंजन में ज्यादा सर्च किया जाता हो लेकिन उसपर competition काफी कम हो तो इन सबके बारे आपका प्लानर जानकारी दिखाता बस आपको इनको सही समझना होगा कुछ इस तरह से
3. Long tail keywords– ऐसे keyword जिन्हें हम दो या दो से अधिक कीवर्ड को मिला कर एक कीवर्ड बनाते हैं उन्हें Long tail keywords कहा जाता है या हो सकता है आपके कीवर्ड में एक साथ दो तीन कीवर्ड्स को मिलाकर एक कीवर्ड बना दिया गया हो तो ऐस
कीवर्ड को ही long-tail कीवर्ड कहते हैं
अगर आप इसे सही से समझें तो कुछ ऐसे समझ सकते हैं यदि कोई Google में गूगल कीवर्ड क्या है यह सर्च करे तो सर्च इंजन इसका रिजल्ट आपके आर्टिकल को दिखाए या फिर गूगल कीवर्ड प्लानर क्या है सर्च करें तब भी आपका ही आर्टिकल Google page में दिखाई दे और इसी लिए एक ब्लोगर long-tail कीवर्ड का इस्तेमाल करता है ताकि हमारे कीवर्ड से हटकर भी उस विषय पर सर्च करें तो हमारा आर्टिकल उन्हे जरूर दिखाई दे और आपको भी हमेशा long-tail कीवर्ड का ही चुनाव करना चाहिए
Short tail keywords– ये ऐसे कीवर्ड होते हैं जो बहुत कम शब्दों के होते हैं लेकिन इनका search volume काफी high होता है और ऐसे कीवर्ड का अपने आर्टिकल पर उपयोग करने से बहुत बडा बेनिफिट होता है
आप ऐसे कीवर्ड पर आर्टिकल तो नहीं लिख सकते लेकिन ऐसे कीवर्ड जो आपके विषय से मिलते-जुलते हो तो आप इनका उपयोग अपने आर्टिकल लिखने के दौरान कर सकते हैं और यदि आप इनका सही जगह उपयोग करते हैं तो इसका आपको बडा लाभ होगा तो कीवर्ड सर्च करने के दौरान इनका भी आपको जरूर ध्यान रखना चाहिए।
अब इनके अलावा वहीं अगर आप चाहते हैं कि किसी country विशेष या फिर किसी एक target जगह के लोगों को ध्यान में रखकर कीवर्ड को सर्च करें और उनके language में कीवर्ड चुने तो गूगल कीवर्ड प्लानर टूल इसका भी सुविधा प्रदान करती है
इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आप अपने keyword planner tool में जब कीवर्ड सर्च होने के बाद रिजल्ट पेज पर होते हैं तो सबसे ऊपर आपको लोकेशन चुनने का और language चुनाव करने का option देता है इसके अलावा आप अपने कीवर्ड को किस सर्च इंजन के लिए सर्च करना चाहते हैं
इसका भी सुविधा keyword planner देता है पर आप हमेशा Google search engine के लिए ही कीवर्ड को सर्च करें क्योंकि गूगल ही एकमात्र ऐसा सर्च इंजन है जो सबसे ज्यादा दुनिया भर में उपयोग किया जाता है
और हम अंत में आपको कीवर्ड सर्च करने का एक सबसे आसान तरीका बताते हैं आप जब भी गूगल में किसी विषय पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं या वीडियो देखना चाहते हैं तो आपको वहां पर एक कीवर्ड टाइप करना होता है
उसी के बाद आप उस कीवर्ड से मिलते जुलते आर्टिकल या वीडियो देख पाते हैं इस पेज में आपको बहुत सारे कीवर्ड गूगल सजेस्ट करता है जो एक ब्लॉगर या फिर यूट्यूब पर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं
अब इन कीवर्ड को देखने के लिए सबसे पहले आप जहाँ गूगल के फर्स्ट पेज पर होते हैं उसके सबसे नीचे कुछ इस तरह से कीवर्ड देखने को मिलेंगे जो आप नीचे स्क्रीनशॉट पर देख रहे हैं
आप जब भी किसी विषय पर आर्टिकल लिखें तो उसके पहले आप जिस विषय पर आर्टिकल लिखना चाहते हैं उसके बारे में आर्टिकल जरूर पढ़ें और गूगल में उस कीवर्ड को सर्च जरूर करें
और गूगल इस तरह का suggest keyword यदि आपके कीवर्ड से मिलता-जुलता दिखाता है तो उन्हें अपने आर्टिकल में यूज जरूर करें इसका आपको बहुत बड़ा बेनिफिट होगा

Conclusion

तो आज के इस लेख में हमने सीखा Google keyword planner kya hai और इससे keyword research कैसे करते हैं इसके बारे में वही हमने यह भी जाना आपको कीवर्ड प्लानर में कीवर्ड कैसे सर्च करना चाहिए और किस तरह के keyword पर काम करना चाहिए तो हमें पूरी उम्मीद है आप को दी गई जानकारी से आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा
और आप Google keyword planner tool के बारे में बहुत कुछ जानकारी हासिल कर पाए होंगे तो यदि आपको जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे social media platform जैसे Facebook, WhatsApp, Instagram, Twitter, पर भी शेयर जरूर करें साथ ही यदि हमारी लिखावट में कोई विषय छूट गया हो तो आप हमें उसके बारे में नीचे कमेंट बॉक्स पर बता सकते हैं हम उसमें सुधार करने की पूरी कोशिश करेंगे इसके अलावा यदि आपकी कोई भी प्रतिक्रिया या सुझाव है तो भी आप हमें comment box में लिख सकते हैं हम आपको उसका रिप्लाई जरूर देंगे धन्यवाद नमस्कार दोस्तों

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